Trending News

पद्म श्री पंकज उधास संगीत जगत के दिग्गज का 72 वर्ष की आयु में निधन

लेखक: मो. अकमल

पंकज उधास का निधन: ग़ज़ल के महान गायक पंकज उधास का दुःखद निधन हो गया। उनका निधन सोमवार (26 फरवरी) को मुंबई में एक लंबे समय से बीमारी के बाद हुआ, उम्र 73 वर्ष थी। उनकी बेटी नयाब ने सोशल मीडिया पर इस दुखद समाचार की पुष्टि की, उन्होंने लिखा “एक बहुत भारी दिल के साथ, हम आपको दुखद समाचार देने के लिए उदास हैं कि 26 फरवरी 2024 को पद्म श्री पंकज उधास का लंबे समय से बीमारी के कारण निधन हो गया। उधास परिवार।”

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Nayaab Udhas (@nayaabudhas)

पंकज उधास के प्रतिनिधि ने भारतीयएक्सप्रेस.कॉम को भी बताया, “पंकज सर एक लंबे समय से बीमार थे और पिछले कुछ दिनों से अच्छे नहीं थे। उनका निधन आज सुबह लगभग 11 बजे Breach Candy अस्पताल में हुआ।”

गुजरात में संगीत संबंधी परिवार में जन्मे पंकज तीन भाइयों में सबसे छोटे थे। उनके दो भाइयों – मनहर उधास और निर्मल उधास – ने गायन में अपने करियर की स्थापना की और पंकज ने उनकी मिसाल बनाई। जबकि वह पहले तबला सीखना चाहते थे, उनका ध्यान धीरे-धीरे ग़ज़लों की ओर चला गया और उन्होंने अपने कौशल को सुधारने के लिए उर्दू सीखी।

“नाम” से “चिट्ठी आई है”, “मोहरा” से “न कजरे की धार”, “चांदी जैसा रंग”, “एक तरफ़ उसका घर” और “आहिस्ता” जैसी यादगार ग़ज़लों के लिए मशहूर पंकज अपनी वेलवेट आवाज़ के लिए प्रसिद्ध थे। उनका पहला बड़ा अवसर फिल्म “कामना” में एक गाने में था, लेकिन उन्होंने अंततः ग़ज़लों में अपने कॉलिंग को खोज लिया। उन्होंने अपनी कौशलों को सुधारने के लिए उर्दू भी सीखी और उन्होंने भारत और विदेश में अपने काम से संगीत प्रेमियों को प्रसन्न किया। उनका पहला ग़ज़ल एल्बम, “आहट”, 1980 में आया। उन्होंने संगीत प्रेमियों को 50 से अधिक एल्बम और सैकड़ों संकलन एल्बम दिए।

“नाम” में आपातकालीन ग़ज़ल गाने के बाद, पंकज उधास ने फिल्मों में भी उनकी उपस्थिति बनाई, जैसे “ये दिल्लगी”, “साजन” और “फिर तेरी कहानी याद आई”।

पंकज उधास की मशहूर ग़ज़लें

जैसे ही हम इस महान गायक को विदाई दे रहे हैं, आइए हम उनकी खूबसूरत आवाज़, उनकी दिल छू लेने वाली ग़ज़लों और हमारे जीवन पर उनके प्रभाव को याद करने के लिए कुछ समय निकालें। पंकज उधास भले ही इस दुनिया को छोड़कर चले गए हों, लेकिन उनका संगीत सुख-दुख में हमारे दिलों को सुकून पहुंचाता रहेगा। ‘चिट्ठी आई है’, ‘चांदी जैसा रंग तेरा’, ‘थोड़ी थोड़ी पिया करो’, ‘एक तरफ उसका घर’ और ‘आज जिनके करीब होते हैं’ उनकी कुछ प्रसिद्ध रचनाओं में से हैं।

बॉलीवुड गायक सोनू निगम ने भी अपने इंस्टाग्राम प्रोफाइल पर दिग्गज गायक के प्रति संवेदना व्यक्त की। सोनू ने इंस्टाग्राम पर लिखा, “मेरे बचपन का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा आज खो गया है। श्री पंकज उधास जी, मैं आपको हमेशा याद करूंगा। मेरा दिल यह जानकर रो रहा है कि आप अब नहीं रहे। वहां रहने के लिए धन्यवाद। ओम शांति।” .

About the author

मो. अकमल

Hello दोस्तों, मेरा नाम है मो. अकमल, 2020 से जॉब वेबसाइट पे काम कर रहा हूँ. रोजगार न्यूज़ में काम करने का अपना अलग ही आनंद है. आने बाली सभी सरकारी नौकरी की न्यूज़ हर रोज प्रदान करता हूँ, और अपने दर्शको को सटीक जानकारी देता हूँ.

Leave a Comment